व्हॉट्सॲप ग्रुप जॉईन करा

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana | पीएम सूर्य घर योजना।

अभी सरकार द्वारा जारी की गई PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित इस योजना मे मध्यम एवं गरीब वर्ग के परिवारों को महंगे बिजली के बिल से निजात दिलाने के लिए देश के 1 करोड़ घरो मे सोलर पैनल लगाने का अभियान शुरू किया गया है| पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना अभियान से ग्रीन एनर्जी मिशन को बढावा देकर पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने मे मदद होगी साथ ही रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे |

सरकार ने आम लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा. नई योजना के तहत रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले लोगों को सब्सिडी जारी की जाएगी. इस योजना के तहत कम से कम 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

पीएम सूर्यघर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, Apply करने के लिए नीचे दिये गये बटन पर क्लिक करे।

पीएम सूर्यघर योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (मुफ्त बिजली योजना) के तहत 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। 2 किलोवाट सिस्टम लगाने वालों के लिए नई सब्सिडी 60,000 रुपये होगी, जबकि 3 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वालों को 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। आइए जानते हैं कि आप इस योजना में कैसे सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी, अप्लाई करने के लिए, लोगों एवं रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी, और इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।👇

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना से 1 करोड़ परिवारों को सालाना 15000 करोड़ रुपये की बचत होगी और वे अतिरिक्त बिजली अपने क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनियों (DISCOMs) को बेचकर आय अर्जित करेंगे। कमाई करने में सफल रहेंगे. इस योजना से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा बढ़ेगी और सोलर पैनल आपूर्ति और स्थापना के माध्यम से उद्यमियों के लिए कई अवसर पैदा होंगे। इसके साथ ही सोलर पैनल निर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होंगे।

पीएम सूर्यघर योजना से मिलने वाले लाभ

  • पीएम सूर्यघर योजना के तहत जिस घर में सोलर पैनल लगाया जाएगा उसे घर में 300 यूनिट तक की बिजली सरकार के द्वारा मुफ्त में दी जाएगी।
  • 300 यूनिट के ऊपर की बिजली का ही आपको बिल का भुगतान करना पड़ेगा, इस वजह से आपके बिजली का बिल बहुत कम हो जाएगा।
  • इस योजना के तहत भारत का हर घर ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा, और इसका फायदा भारत को होगा। यह योजना भारत सरकार को नेता जीरो कार्बन एमिशन के लक्ष्य को पूरा करने में बहुत सहायता करेगी।
  • इस योजना के वजह से भारत में रोजगार के अवसर भी ज्यादा बढ़ेंगे। और इसकी वजह से नई नौकरियां भी निकलेगी।
  • पीएम सूर्य घर योजना के तहत जिस घर में सोलर पैनल लगाए जाएंगे, उस घर की बिजली 24 घंटे रहेगी । इस घर में बिजली की कोई भी कटौती नहीं होगी।

पीएम सूर्यघर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, Apply करने के लिए नीचे दिये गये बटन पर क्लिक करे।

पीएम सूर्यघर योजना की सब्सिडी कैसे मिलेगी

  • सबसे पहले आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करें। इसके बाद आपको अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा।
  • दूसरे चरण में, उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें और फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।
  • तीसरे चरण में जब आपको फिजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो किसी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट लगवा लें।
  • स्थापना के पूरा होने पर, संयंत्र विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • अगले चरण में, नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा सत्यापन के बाद, पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा।
  • अंतिम चरण में, एक बार जब आप कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लें, तो पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

मैं कहां रजिस्ट्रेशन करा सकता हूं?


अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जा सकते हैं। आप अपनी पूरी जानकारी के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नजदीकी डाकघर में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लॉगिन कैसे करें: login process

  1. वेबसाइट पर जाएं: इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट  पर जाएं।
  2. होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन करें:  “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अपनी जानकारी दर्ज करें: अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  5. लॉगिन करें: “लॉगिन करें” बटन पर क्लिक करें।
  6. आपका लॉगिन हो गया है: अब आप अपने डैशबोर्ड देख सकते हैं, जहां आप आवेदन की स्थिति, लाभार्थी सूची, सब्सिडी कैलकुलेटर आदि जैसी जानकारी पा सकते हैं।